आज अंतिम राशि मीन में पहुंचेंगे सूर्य-सभी राशियों पर होगा प्रभाव-जाने राशिफल……

0
243
views

दैनिक रुड़की (राहुल सक्सेना)::-

रुड़की। सूर्य भ्रमण करते हुए आज 15 मार्च को अंतिम राशि मीन में पहुंचेंगे। इसके साथ ही खरमास जिसे मलमास कहते हैं वह शुरू हो जाएगा। सौरवर्ष के अनुसार यह साल का अंतिम महीना भी होगा। अगले महीने 14 अप्रैल को जब सूर्य मेष राशि में प्रवेश करेंगे तब नया संवत्सर परिधावी शुरू हो चुका होगा। ऐसे में हिंदू वर्ष का अंतिम महीना आपके लिए कैसा रहेगा। ज्योतिषाचार्य पण्डित रजनीश के अनुसार मीन राशि मे सूर्य के प्रवेश का सभी राशियों पर यह प्रभाव होगा……

ज्योतिषाचार्य पण्डित रजनीश शास्त्री।

मेष::वैदिक ज्‍योतिष में सूर्य को आत्‍मा का कारक माना जाता है और सूर्य आपकी राशि से 12वें भाव में गोचर कर रहा है। आपकी राशि में सूर्य 5वें यानी कर्म भाव का स्‍वामी है और यह गोचर कर्म स्‍थान से 8वें भाव में होने जा रहा है। यह आपके जीवन में परेशानियां खड़ी कर सकता है। अगर आप एक छात्र हैं तो आपको एकाग्रता लाने में कठिनाई हो सकती है। आपके खर्च में भी बेतहाशा वृद्धि हो सकती है और आपको दिल से जुड़ी बीमारियां भी हो सकती हैं। सूर्यदेव की आराधना करने से लाभ हो सकता है।

वृषभ::सूर्य आपकी राशि से 11वें भाव में गोचर करने जा रहा है। इसके प्रभाव से आपकी आमदनी में बढ़त हो सकती है और आप नाम कमा सकते हैं। आपकी राशि के अनुसार सूर्य आपके चौथे भाव के स्‍वामी हैं और यह गोचर 11वें भाव में होने से आपको प्रॉपर्टी में लाभ के साथ विदेश यात्रा का भी मौका मिल सकता है। आपके लिए समय अनुकूल है। अगर आप लोन लेकर कोई प्रॉपर्टी खरीदने के बारे में विचार कर रहे हैं तो इस फैसले के लिए यह समय सर्वश्रेष्‍ठ है।

मिथुन::सूर्य आपकी राशि से 10वें भाव में गोचर करने जा रहे हैं। इसके फलस्‍वरूप कार्यक्षेत्र में आप बेहतर प्रदर्शन कर सकते हैं। अधिकारी आपके काम से प्रभावित होकर आपको प्रोन्नित भी दे सकते हैं। इस बात कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप नौकरीपेशा हैं या फिर बिजनसमैन, दोनों ही प्रकार के जातकों को अपने-अपने क्षेत्र में लाभ प्राप्‍त होगा।
कर्क::सूर्य आपकी राशि से 9वें भाव में गोचर करने जा रहा है। सूर्य आपकी राशि के दूसरे भाव के स्‍वामी हैं। सूर्य के नवम भाव में होने से आपकी आय में बढ़ोतरी होगी। भाग्य आपका साथ देगा और समाज में आपका रुतबा बढ़ेगा। हालांकि पिताजी के साथ रिश्तों में थोड़ा तनाव हो सकता है। आप इस दौरान लंबी दूरी की यात्रा पर भी जा सकते हैं। भाई-बहनों के साथ आपके संबंधों में थोड़ी सी तकरार पैदा हो सकती है।

सिंह::सूर्यदेव आपकी राशि के 8वें भाव में गोचर कर रहे हैं। सूर्य आपकी राशि के पहले भाव के स्‍वामी हैं, इन्‍हें आपका राशि स्‍वामी भी कहा जाता है। 8वां भाव दुर्घटनाओं और बाधाओं को दर्शाता है। इस भाव में गोचर होना शुभ नहीं है। आपके स्‍वास्‍थ्‍य में गिरावट आ सकती है। इस दौरान सीनियर्स से भी सहयोग मिलने की उम्मीद थोड़ी कम है। ऐसी परिस्थितियों में आपको बेहद संयम के साथ काम लेना होगा। बेवजह के विवादों से बचने की कोशिश करें। आपके पिता की सेहत में गिरावट देखने को मिल सकती है।
कन्‍या::सूर्य आपकी राशि के 7वें भाव गोचर करेंगे। यह भाव गृहस्‍थ जीवन और वैवाहिक रिश्‍तों को दर्शाता है। इस भाव में गोचर होने से आप जीवनसाथी के प्रति पूरी तर‍ह से समर्पित रहेंगे। इस गोचर से आपके पार्टनर की सेहत पर भी प्रतिकूल प्रभाव पड़ सकता है। ऐसे वक्‍त में आपको उनका विशेष ख्‍याल रखने की जरूरत है। इस दौरान आपके खर्चों में भी वृद्धि हो सकती है। आंखों की विशेष देखभाल करें, क्‍योंकि आंखों में आपको जलन और लालिमा हो सकती है। गुस्से पर काबू रखें और किसी से बहस न करें। वहीं बिजनस में किसी भी तरह की डील करने से बचना होगा।
तुला::सूर्य आपकी राशि से छठे भाव में गोचर करने जा रहे हैं। यह भाव कर्ज, जॉब, शत्रु और सेहत को दर्शाता है। इससे आपकी आर्थिक स्थिति प्रभावित हो सकती है। आपको धन की हानि हो सकती है। आप बुखार, सिरदर्द या आंख से संबंधित छोटी-मोटी बीमारियों से पीड़ित रह सकते हैं। पिता जी से धन लाभ हो सकता है। महिला पक्ष से आपके संबंध बिगड़ सकते हैं। अगर आपका कोई अदालती या कानूनी प्रकरण चल रहा है तो फैसला आपके पक्ष में आने की संभावना है। कड़ी मेहनत से आप विरोधियों को परास्त कर देंगे।
वृश्चिक::सूर्य आपकी राशि से 5वें भाव में गोचर करने जा रहे हैं। सूर्य आपकी राशि के 10वें भाव के स्‍वामी हैं। यह आपके प्रफेशन, शिक्षा, करियर, बच्‍चे और बुद्धि को दर्शाता है। ऐसे में आपके जीवन में कुछ परिवर्तन देखने को मिलेंगे। आपकी नौकरी में बदलाव हो सकता है। बच्चे स्वास्थ्य को लेकर परेशान हो सकते हैं और वे छोटी-छोटी बात को लेकर आक्रामक हो सकते हैं। वहीं जो जातक सरकारी नौकरी से जुड़े हुए हैं उन्हें लाभ प्राप्त होना संभव है।

धनु::सूर्य आपकी राशि से चौथे भाव में गोचर कर रहे हैं। सूर्य के चौथे भाव में होने से परिवार में आपका सम्मान और भी बढ़ जाएगा, हालांकि हो सकता है कि आपके स्वभाव में बदलाव आए। जैसे कि आपका रवैया हावी रह सकता है और आपके इसी स्वभाव के कारण घर का शांत माहौल बिगड़ सकता है। माता-पिता की सेहत का ख्‍याल रखें। यदि आप किसी सरकारी नौकरी में हैं तो सरकार की ओर से आपको वाहन अथवा घर के रूप में तोहफा मिल सकता है। प्रॉपर्टी आदि के विवाद में न पड़ें।

मकर::सूर्य आपकी राशि से तीसरे भाव में गोचर कर रहे हैं। सूर्य आपकी जन्‍मपत्री के 8वें घर के स्‍वामी कहे जाते हैं। यह भाव दुर्घटना, काम में रुकावट और अन्‍य प्रकार के संकट को दर्शाता है। इस अवधि में आपके भाई-बहन और पिताजी को कोई शारीरिक कष्ट हो सकता है। आप कार्य के प्रति दृढ़ निश्चयी रहेंगे, हालांकि अपनी वर्तमान जॉब को चेंज करने के बारे में आप सोच सकते हैं। नौकरी में सीनियर्स आपकी मदद करेंगे। इस वक्‍त आपकी संपत्ति में भी इजाफा होगा।

कुंभ::सूर्य आपकी राशि से दूसरे भाव में गोचर कर रहे हैं। सूर्य आपकी जन्‍मप‍त्री के 7वें घर के स्‍वामी हैं। यह आपके जीवनसाथी, बिजनस और पार्टनरशिप को दर्शाता है। दूसरे भाव में गोचर होने से आपके धन, बैंक बैलेंस में इजाफा होगा। मगर साथ ही में आपको अपनी वाणी पर भी संयम रखने की सलाह है। अगर आप किसी बिजनस या पार्टनरशिप में कोई काम कर रहे हैं तो धोखेबाजों से सावधान रहने की खास जरूरत है।
मीन::सूर्य देव आपकी राशि में ही गोचर करेंगे। इस अवधि में सूर्य के प्रभाव से आपके अंदर क्रोध की प्रवृत्ति बढ़ेगी। वे जातक जो सरकारी जॉब से संबंध रखते हैं, उन्हें गोचर का पूर्ण लाभ मिलेगा। आपकी सेहत में थोड़ी गिरावट आ सकती है, जैसे-बुखार, सिरदर्द आदि हो सकता है। जीवन साथी आपके प्रति समर्पण का भाव रखेगा लेकिन आपके उग्र स्वभाव की वजह से रिश्तों में कड़वाहट बढ़ सकती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here