उत्तराखंड संस्कृत विश्विद्यालय में 8 तारीख को महिला दिवस धूमधाम से मनाया गया

0
27
views

दैनिक रुड़की (ब्यूरो)

उत्तराखंड संस्कृत विश्विद्यालय में 8 तारीख को महिला दिवस को खूब धूमधाम से बनाया गया जिसमें विश्वविद्यालय की महिला प्रकोष्ठ की इकाई ने विभिन्न प्रकार के कार्यक्रम का आयोजन किया गया जिसका पुरस्कार वितरण उत्तराखण्ड संस्कृत विश्वविद्यालय के कुलपति देवी प्रसाद त्रिपाठी जी के हाथों द्वारा किया गया। जिसमे भाषण प्रतियोगिता में प्रथम स्थान कुमारी दीपिका ने हासिल किया वही निबंध प्रतियोगिता में कुमारी पूजा प्रथम रही । प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता में भी पुनः कुमारी दीपिका ही अव्वल रही।
कार्यक्रम का मंच संचालन कर रही श्रीमती बिन्दुमती जो कि महिला प्रकोष्ठ की अध्यक्ष भी है उन्होंने कहा कि महिलाओ के पास ज्ञान ही वो हथियार है जो आज महिलाओ को पुरुषों की तुलना में श्रेष्ठ साबित कर रहा है जिसे आज का पुरुष समाज भी स्वीकार कर रहा है इसलिए लड़कियों को अपने ज्ञान को उच्च स्तर पर लाने का प्रयास करना चाहिये ताकि आपका सम्मान आपको देखते ही हो सके।
अंत मे कुलपति देवी प्रसाद त्रिपाठी ने उत्तराखंड संस्कृत विश्वविद्यालय छात्र छात्राओं को सम्बोधित करते हुए कहा कि विश्विद्यालय वह स्थान है य वह मंच है जहाँ विभिन्न विषयों पर मंथन होना आवश्यक है। जिससे हर क्षेत्र में विचार निकलते है । उन्होंने कहा कि भारत देश मे नारी हमेशा पूजनीय रही है जिसकी हर काल खंड में पूजा गया है। आज हम अपनी विरासत को भूल रहे जिस करण आज हम ऐसे दिवसों को मना रहे है भारत देश मे नारी त्याग का मातृत्व का प्रतीक है। जिसका धर्म ही हमेशा सब कुछ दुसरो पर त्याग देना है वह कभी भी अपने लिए नही जीती हमेशा दूसरों के लिए जीती है ओर यही भावना उसको सब से जोड़ कर रखती है और इसी कारण समाज मे नारी को उच्च स्थान दिलाती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here